Monday, January 21, 2019

HOW TO INCREASE YOUR PHONE STORAGE( अपने मोबाइल के इंटरनल मेमोरी को कैसे बढ़ाए)

 How to increase your phone storage


 हेलो दोस्तों इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने मोबाइल के फोन स्टोरेज को कैसे इंक्रीज कर सकते हो. उससे पहले मैं आपको  मोबाइल के तीन प्रकार के मेमोरी के बारे में बताऊंगा.

कई बार ऐसा होता है जब हम कोई एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं और बाद में उस एप्लीकेशन का यूज़ करते हैं तो उस एप्लीकेशन की कुकीज और डाटा हमारे मेमोरी में स्टोर हो जाता है. जिससे उस एप्लीकेशन की साइज बढ़ जाती है, जिसे हम उस एप्लीकेशन का cashed data कहते हैं जो वैसे तो किसी काम का नहीं है पर जब अब दुबारा उस एप्लीकेशन को ओपन करते हो और यूज करते हो तो आपको ज्यादा समय नहीं लगता क्योंकि उस एप्लीकेशन की कुकीज आपके मेमोरी में पहले से ही स्टोर होती है.

1. ROM (read only memory):-


Rom को हम सभी इंटरनल मेमोरी के नाम से जानते हैं और कहीं लोग उसे फोन स्टोरेज भी कहते हैं. मोबाइल का हर डाटा रूम में स्टोर होता है.

     आप प्ले स्टोर से कोई एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हो या फिर कोई ब्राउजर से वीडियो, सॉन्ग, मूवी या कोई एप्लीकेशन कुछ भी डाउनलोड करते हो तो वह आपके मोबाइल की रोम में स्टोर होती है
यानी की इंटरनल मेमोरी में स्टोर होती है.

2. RAM ( random access memory):-


हमारे मोबाइल में कई तरह के एप्स होते हैं जब हम उस एप्लीकेशन को ओपन करते हैं तब वह एप्लीकेशन कितने समय में ओपन होती है यह हमारे रैम के ऊपर डिपेंड करता है. अगर हमारे मोबाइल की रैम ज्यादा होगी तो वह एप्लीकेशन जल्दी ओपन हो जाएगी और अगर हमारे मोबाइल की रैम कम होगी तो उस एप्लीकेशन को ओपन होने में थोड़ा समय लगता है.


3. CACHED MEMORY (cached data):-


    
Cashed data क्या होता है? दोस्तों जब हम ब्राउज़र में किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं तब वह वेबसाइट को लोड होने में थोड़ा समय लगता है या फिर आप यूट्यूब पर कोई वीडियो देख रहे हो और फिर जब आप दूसरी बार उसी वेबसाइट या उसी वीडियो को दोबारा ओपन करते हैं तो वह वेबसाइट या वह वीडियो को लोड होने में ज्यादा समय नहीं लगता वह तुरंत ही ओपन हो जाती है.
  
Cashed memory उस वेबसाइट या वीडियो की पिक्चर को स्टोर कर लेता है ताकि जब हम दोबारा वेबसाइट या वीडियो को ओपन करें तो वह लोड होने में ज्यादा समय ना ले.

Also read:- How to secure your Gmail account 

तो दोस्तों अब हम बात करते हैं कि हमारे मोबाइल के फोन स्टोरेज को कैसे इंक्रीज करें.

FOLLOW THE STEPS FOR INCREASE YOUR PHONE STORAGE.....

1. open your phone setting.
2. Tap on phone storage.
3. Then tap on cashed data.
4. And then delete this data.

Increase storage or memory

जब आप cashed data को डिलीट करते हैं तब आपके मोबाइल मैं कुछ प्रॉब्लम नहीं होता तो अगर आपके मोबाइल के फोन स्टोरेज इन में जगह कम है तो आप cashed data को डिलीट कर सकते हो.

दोस्तों यह तो हमने बात की पहले तरीके की कि हम अपने फोन के स्टोरेज को कैसे बढ़ा सकते हैं अब मैं आपको दूसरा तरीका बताता हूं. हमारे मोबाइल में गूगल ड्राइव होती है. तो आप अपने फोटो और वीडियोस या डॉक्यूमेंट को गूगल ड्राइव में सेव कर सकते हैं और अपने मेमोरी कार्ड से डिलीट कर सकते हैं. आपका डाटा आपके गूगल ड्राइव में सेव रहेगा जिससे आपका फोन स्टोरेज स्पेस बढ़ जाएगी.

दोस्तों गूगल ड्राइव हमें एक क्लाउड स्टोरेज प्रोवाइड करता है जिसने हम अपने डॉक्यूमेंट फोटोस को सेव कर सकते हैं और कहीं भी उस फोटोस या वीडियो या डाक्यूमेंट्स को एक्सेस कर सकते हैं.

और तीसरा तरीका, आप व्हाट्सएप तो जरूर यूज़ करते होगे. तो जब आप अपने फ्रेंड्स को कोई फोटो या वीडियो सेंड करते हो तो व्हाट्सएप उस फाइल की एक कॉपी बना देता है. और उसे आपके इंटरनल स्टोरेज में सेव कर देता है. मतलब उसी फोटोस या वीडियोस की दो कॉपी आपके मोबाइल में सेव हो जाती हैं. तो आपको मैं मैन्युअल ई व्हाट्सएप में से उस फोटोस या वीडियोस को डिलीट करना होता है जो आपने सेंड किए हो. इससे आपके स्टोरेज मेमोरी में काफी ज्यादा जगह फ्री हो जाएगी.

I hope now you learned that how to increase phone storage. If you like this article then please share it on your social media and with your friends. You may subscribe this blog to learn about technical tips and tricks.

0 Please Share a Your Opinion.: