Sunday, January 20, 2019

MAKE MONEY ONLINE( ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए)

हेलो दोस्तों, अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए. इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट्स है जहां पर आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. अगर आप इंटरनेट पर सर्च कर रहे हो ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो आप सही जगह आए हो यहां मैं आपको पांच ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिसकी मदद से आप घर बैठे रुपए कमा सकते हो. आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी और आप अच्छे खासे पैसे कमा पाओगे.

5 BEST WAY TO EARN MONEY ONLINE:-

  1. FREELANCING:-
दोस्तों फ्री लांसिंग एक अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने का. जी हां दोस्तों फ्री लांसिंग से पैसा कमाया जा सकता है.

फ्री लांसिंग क्या होता है?

अगर दोस्तों आपके पास कुछ अच्छा नॉलेज है, अच्छा लिख सकते हो तो आप फ्री लांसिंग कर सकते हो. ऑनलाइन ऐसी कई वेबसाइट है जो फ्री लांसिंग का काम देती है (for example, upwork.com , fiver.com , contentmart.com).

Make money online by freelancing
Freelancing


इ वेबसाइट मैं क्लाइंट आपको काम प्रोवाइड करता है. बाद में आपको क्लाइंट की जरूरत के हिसाब से काम करके प्रोवाइड करना होता है.

फ्री लांसिंग में आप क्या काम कर सकते हो.

  • Data entry.
  • Content writing.
  • Word to PDF conversation.
  • Web development
  • Logo designing.

2. BLOGGING:-


ब्लॉगिंग एक बहुत ही अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने का. अगर आपको ब्लॉगिंग करनी है तो आपको ब्लॉगर में अपना एक अकाउंट क्रिएट करना होगा. तो इससे पहले आइए समझते हैं कि ब्लॉगिंग क्या होता है? अगर आपके पास किसी तरह का अच्छा नॉलेज है जो आप लिख कर लोगों को बताना चाहते हैं, तो आप उस आर्टिकल को लिखकर पब्लिश कर सकते हैं. 


How to make money online by blogging
Blogging




     Also read:- How to create blog for free

जैसे कि आप अभी मेरा आर्टिकल पढ़ रहे हैं वह एक तरह का ब्लॉगिंग है.  अगर आप का लिखा हुआ आर्टिकल अच्छा है तो लोग उसे पटना पसंद करेंगे. ब्लॉक एक तरह की वेबसाइट ही होती. है अगर आपका आर्टिकल लोगों को पसंद आया तो वह आपकी वेबसाइट पर जरूर विजिट करेंगे. और  आपकी वेबसाइट पर ट्राफिक आने लगेगा और आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.


3. AFFILIATE MARKETING:-



दोस्तों आज के जमाने में हर कोई इंसान ऑनलाइन खरीदी करना पसंद करता है और हर कोई बड़ी कंपनी अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचना पसंद करती है.

What is affiliate marketing ( एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है)???

एफिलिएट मार्केटिंग एक तरह का ऑनलाइन बिजनेस होता है जिसमें जिस कंपनी को अपना प्रोडक्ट बेचना है वह कंपनी अपना लिंक आपकी वेबसाइट पर लगाते हैं. और जो भी इंसान उस लिंक के जरिए कुछ खरीदी करता है तो उस वेबसाइट के मालिक को उसका पैसा मिलता है.


How to make money online by affiliate marketing
Affiliate marketing


Amazon, Flipkart जैसे कई वेबसाइट एफिलिएट मार्केटिंग का काम प्रोवाइड करती है. तो दोस्तों अगर आपके पास भी कोई अच्छी वेबसाइट और ब्लॉग है तो आप भी एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसा कमा सकते हैं.





4. YOUTUBE:-


 
दोस्तों यूट्यूब के बारे में तो आप जानते ही होंगे और इस से कैसे पैसे कमाते हैं वह भी आपको अच्छी तरह से मालूम होगा. आज के जमाने में यूट्यूब से पैसा कमाने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसमें आपको पहले अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना होता है और उस चैनल में आपको अच्छी वीडियो बनाकर जो लोगों को कुछ सिखा सके और मनोरंजन कर सके तो उस वीडियो को आप अपने चैनल पर पब्लिश कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हे.


Earn extra money by YouTube




4. ONLINE TUTORIAL:-

  
अगर आपके पास कोई ऐसी स्किल है जिससे आप लोगों को अच्छी तरह से समझा सकते हो तो आप दूसरे लोगों को ऑनलाइन ट्यूटोरियल दे सकते हो. ऑनलाइन ट्यूटोरियल एक टीचर और स्टूडेंट के संबंध के रिलेटेड होता है. आप जिस भी टॉपिक पर अच्छा समझा सकते हैं तो उसे आप ऑनलाइन किसी दूसरे इंसान को सिखा सकते हो जो सीखना चाहता ho.
Make money online by online tutorials
Online tutorials


ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो ऑनलाइन ट्यूटोरियल का काम प्रोवाइड करती है अब उन वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल देकर पैसा कमा सकते हैं.

दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा प्लीज कमेंट में जरूर बताना और आपको किसी टॉपिक के बारे में समझ ना हो तो आप मुझे कमेंट के जरिए बता सकते he मैं उस टॉपिक पर जरूर आर्टिकल लिखूंगा.

1 comment: